जयशंकर प्रसाद की कहानियाँ- वर्तमान परिप्रेक्ष्य


हिन्दी साहित्य की सभी विधाओं में समान प्रतिभा रखने वाले छायावादी दौर के प्रयोगात्मक रचनाकार जयशंकर प्रसाद ने लगभग 70 कहानियां लिखी हैं, जो अपने काव्य रूपों की तरह ही असमान स्तर की हैं। इनकी कहानियों का मूल्यांकन प्रेमचन्द से तुलनात्मक रूप मे न कर आलोचना की अलग परिपाटी बनाकर करनी चाहिए। इनकी कहानियां जहां प्रेम के उदात्त रूप एवं बलिदान को केन्द्र में लेकर चलती हैं, वहीं एतिहासिक पृष्ठभूमि के बावजूद मानवीय भावभूमि से जुङी सामाजिक परिवेश की यथार्थता को बयां करती हैं। आज का दौर जहाँ पूँजी के विकेन्द्रीकरण एवं सूचना प्रसार का युग है, वहीं मूल्यों के विघटन की पीडा से भी युग जूझ रहा हैं। ऐसे समय में प्रसाद की कहानियों का विवेचन करना इस पीडा में मरहम लगाने के समान है।

प्रसाद की अधिकांश कहानियां देशप्रेम की भावना से ओतप्रेत है जहां त्याग और बलिदान की भावना सन्निहित है। आज हम अंग्रेजों की गुलामी से तो मुक्त हो गए है, लेकिन भूमण्डलीकरण की नीतियों के कारण भारत आज भी पश्चिमी देशों का उपनिवेश बना हुआ है। यह यथार्थ है कि आज पूँजी के द्वारा पूरे विश्व को एकल करने की जो प्रक्रियां चल रही है, वह उत्पादो के लिए विश्व बाजार को हासिल करने और दुनियां के विभिन्न हिस्सों पर प्रभुत्व कायम करने की गतिविधियों से जुडी हुई है। इस गुलामी से मुक्ति का कोइ रास्ता दिखाइ नहीं पड रहा है न त्याग और बलिदान जैसे मूल्य ही दृष्टिगत हो रहे हैं। ऐसे मे प्रसाद की पुरस्कार, आकासदीप, ममता, सालवती जैसी त्याग एवं बलिदान से भरी कहानियां ही घोर अंधकार में ज्योति का काम करती है। ‘पुरस्कार’ कहानी मे मधुलिका अपने व्यक्तिगत प्रेम की तिलांजलि देकर अपने राष्ट्र को विदेशी के हाथों जाने से रोकती है। वह सोचती है- “श्रावस्ती दुर्ग एक विदेशी के अधिकार में क्यों चला जाए? मगध का चिर- शत्रु! ओह! उसकी विजय कोशल नरेश ने क्या कहा था- ‘सिंह मित्र की कन्या।‘ सिंहमित्र, कोशल का रक्षक वीर, उसी की कन्या आज क्या करने जा रही है? नही नही, मधुलिका! मधुलिका! जैसे उसके पिता उस अंधकार में पुकार रहे थे। वह पगली की तरह चिल्ला उठी। रास्ता भूल गइ।“

प्रसाद आर्थिक स्वतंत्रता को ही वास्तविक स्वतंत्रता मानते है, किन्तु आज हमें आर्थिक रूप से ही परतंत्र बनाया जा रहा है। ‘सालवती’ कहानी में सालवती के पिता कहते है – “आर्थिक पराधीनता ही संसार में दुख का कारण है। मनुष्य को उससे मुक्ति पानी चाहिए, मेरा इसलिए उपास्य है स्वर्ण।“

वर्तमान भूमंडलीकरण के दौर में जहां पूरा विश्व ग्राम बनाने की योजना चल रही है, वहीं हमारे संसार से ग्राम नष्ट होता जा रहा है। हर गांव, शहर की ओर बढ रहा है। गांवो का डिजिटलाइजेशन हो रहा है, गांवो की संस्कृति का विलोपीकरण हो रहा है। मॅडन टेक्नोलोजी गांव ओर शहर के बीच की खाई को पाटती नजर आ रही है। ऐसे परिप्रेक्ष्य में प्रसाद की कहानी ग्राम सहसा हमें ऐसे ग्रामीण बोध की याद दिला जाती है जो आज हमसे छूटता नजर आ रहा है। कहानी में प्रसाद ने जिस तरीके से ग्राम सभ्यता की सहजता, उमंग, उत्सवप्रियता, रोचकता तो रेखांकित किया है, वह हमें सहज ही आकर्षित कर लेता है। वे लिखते हैं -“अंधकार गगन में जुगनू तारे चमक चमक कर चित्त को चंचल कर रहे है। ग्रामीण लोग अपना हल कंधे पर रक्खे, बिरहा गाते हुए, बैलों की जोडी के साथ, घर की ओर प्रत्यावर्त्तन कर रहे हैं।“

यह कहानी एक ओर जहां ग्रामीण बोध की कहानी है, वहीं दूसरी ओर समकालीन परिवेश के यथार्थ को अभिव्यक्त करने वाली पहली कहानी है जिसमें प्रसाद ने सामंतवाद की अमानवीयता प्रदर्शित की है। आज सामंत तो चले गए है, किन्तु उनका स्थान पूंजीपतिवर्ग ने ले लिया है। आज भी पूजीपति वर्ग द्वारा किसानों का शोषण, मजदूरों पर अत्याचार, जबरन भूमि अधिकार जैसी अमानवीय घटनाऐं उन सामंतों के अत्याचार से कहीं बढकर है।

आज का दौर उपभोक्तावादी दौर है, जहां उपभोग ही सब कुछ है। हम पूंजी कमाने की होड में अंधी दौड लगा रहे है। सुख की कामना ही हमारा ध्येय है। ऐश्वर्य और वैभव के पीछे भागे जा रहे हैं। प्रसाद भी भाग रहे थे, किन्तु ऐशवर्य और वैभव के पीछे नहीं बल्कि एक ऐसे संसार की ओर जहां श्रम के बाद विश्राम हो, शांति हो, जहां वैभव न हो प्रेम हो। प्रसाद की कहानी ‘समुन्द्र-संतरण’ ऐसी ही भावबोध की कहानी है, जहां अंत में धीवर बाला, राजकुमार को नौका में बैठाकर कहीं दूर ले जाती है। कहानी बयां करती है -

“धीवर बाला ने कहा, “आओगे?”

लहरों को चीरते हुए सुदर्शन ने पूछा - कहां चलोगी?

पृथ्वी से दूर जल राज्य में, जहां कठोरता नहीं, सीधा आत्मविश्वास है, वैभव नहीं, सरल सौन्दर्य है।“

आज हम वैभव के द्वारा पृथ्वी पर ही स्वर्ग बनाना चाह रहे हैं। मशीन के द्वारा पृथ्वी को आलीशान स्वर्ग बनाने की प्रक्रिया चल रही है। तकनीक हमें हर रोज बेहतर से बेहतर चीज इजाद कर दे रही है और हम प्रतिदिन इस तकनीक का गुलाम होते जा रहे हैं। प्रसाद अपनी कहानी स्वर्ग के खंडहर में कहानी के द्वारा अतिशय भोगवाद के संदर्भ में उसके अंत का अवसादपूर्ण संकेत देते है। कहानी का स्वर्ग आमोद-प्रमोद, विलास तथा अभिसार का केन्द्र है, जहां संसार के सर्वोत्तम सुख के प्रसाधनों को इकट्ठा करने की कोशिश की गई है, किन्तु यह कोशिश ही स्वर्ग को कारागार में तब्दील कर देती है। कहानी में प्रसाद लज्जा के मुंह से इसी मानव निर्मित स्वर्ग का विरोध दिखाया है। वे लिखते है- “पृथ्वी को केवल वसुन्धरा होकर मानव-जाति के लिए जीने दो, अपनी आकांक्षा के कल्पित स्वर्ग के लिए, क्षुद्र स्वार्थ के लिए इस महती को, इस धरणी को नरक न बनाओ, जिसमें देवता बनने के प्रलोभन में पडकर मनुष्य राक्षस न बन जाए, शेख।“

आज की बाजारवादी मानसिकता हमें चीजों को पाने के लिए आकर्षित करती है। बहुराष्ट्रीय कम्पनियां केवल उत्पाद लेकर ही नहीं आ रही है, बल्कि उन उत्पादों को लेने के लिए ऋण भी मुहैया करा रही है। भोगवाद की आंधी ने हमें इस कदर चपेट में ले लिया है कि हम वस्तुओं में सुख तलाशने लगे है। ऐसी परिस्थिति में हमें प्रसाद की कहानियों से सीख लेनी चाहिए जहां उनके पात्र हर भोग की वस्तुओं का तिरस्कार करती है, हर सुख सुविधाओं का निषेध करती है। ‘आकाशदीप’ कहानी में चम्पा बुद्धगुप्त के विवाह के प्रस्ताव को ही नहीं, राजरानी के पद को भी अस्वीकार करती है और जीवन भर उस दीप के निर्धन आदिवासियों की सेवा का वरण करती है। वह कहती है- “बुद्धगुप्त मेरे लिए सब भूमि मिट्टी है, सब जल तरल है, सब पवन शीतल है। कोइ विशेष आकांक्षा हृदय में अग्नि के समान प्रज्वलित नहीं। सब मिलकर मेरे लिए एक शून्य है। प्रिय नाविक तुम स्वदेश लौट जाओ, विभवों का सुख भोगने के लिए, और मुझे छोड दो इन निरीह भोले-भोले प्राणियों के दु:ख की सहानुभूति और सेवा के लिए।“

‘ममता’ कहानी में भी ममता शेरशाह के अपार स्वर्ण और ऐश्वर्य को तिरस्कारपूर्वक अस्वीकार कर देती है- “हे भगवान! तब के लिए! विषद के लिए! इतना आयोजन! परम पिता की इच्छा के विरुद्ध इतना साहस! पिताजी, क्या भीख न मिलेगी? क्या कोइ हिन्दू भूपृष्ठ पर बचा रह जाएगा, जो ब्राहमण को दो मुट्ठी अन्न दे सके? यह असंभव है। फेर दीजिए, पिताजी, मैं कांप रही हूं - इसकी चमक आंखों को अंधा बना रही है।“

इतना ही नहीं हुमायूँ को एक रात शरण देने के उपहार में जब अकबर ममता के लिए भवन बनवाना चाहता है तब ममता इस सुविधा को अस्वीकार कर स्वंय खंडहरों में चली जाती है। पुरस्कार कहानी में भी हम देखते हैं कि कहानी की नायिका मधुलिका अपनी जमीन की कीमत के रुप में महाराज द्वारा दिए गए स्वर्ण मुद्राओं को अस्वीकार करती है- “महाराज ने मधुलिका के खेत का पुरस्कार दिया, थाल में कुछ स्वर्ण मुद्राएं। वह राजकीय अनुग्रह था। मधुलिका ने थाली सिर से लगा ली, किन्तु साथ ही उन स्वर्ण मुद्राओं को महाराज पर न्योछावर करके बिखेर दिया।“

पश्चिमी संस्कृति के प्रभाव में आने से भारत में संयुक्त परिवार टूटकर एकल परिवार बना। ऐसे परिवार में या तो बच्चा घर पर अकेला रह जाता है या माँ- बाप के द्वारा अधिक दंड की क्रूरता झेलनी पडती है। बच्चे की जिन्दगी घर की चार दिवारी एवं खिलौने तक सीमित हो जाती है। इस झून्ड समाज में जहां एक ओर बच्चे की मानसिकता से खिलवाड होता है, वहीं बुढे बुजुर्गो की स्थिति दयनीय बन जाती है। उन्हें पुराना फर्नीचर समझकर घर के कोने में ढकेल दिया जाता है या घर का कुडा समझकर फेंक दिया जाता है। प्रसाद ने अपनी कहानियों के माध्यम से इन संबंधों के मूल्यों को पहचाना है। आज अवमूल्यन होते संबंधो के दौर में उनकी कहानी ‘मधुआ’ और ‘छोटा जादूगर’ आज की चुनौतियों से टकराने का साहस देती है। ‘मधुआ’ कहानी में मधुआ के आ जाने से शराबी को परिवार बोध का एहसास होता है और वह शराब छोडकर कर्म में प्रवृत्त हो जाता है। वह मधुआ को लेकर जमींदार के शोषण से मुक्त होकर कहीं दूर चला जाता है। प्रसाद लिखते है- “शराबी आश्चर्य से उसका मुंह देखता हुआ कल उठाकर खडा हो गया। बालक ने गठरी लादी। दोनों कोठरी छोडकर चल पडे।“ ’ छोटा जादूगर’ कहानी में भी एक 13-14 वर्ष का बच्चा जिसके पिता देश के लिए जेल में है और माँ बीमार है, वह अपना और अपनी माता का भरण-पोषण करने के लिए खेल दिखाकर अपनी जीविका चला रहा है। लेखक कहते भी है- “बालक को आवश्यकता ने कितना शीघ्र चतुर बना दिया। यही तो संसार है।“ कहानी के अंत में छोटा जादूगर का खेल जम नहीं पाता क्योंकि उसकी माँ ने उसे जल्दी आने को कहा है कि उसकी घडी समीप है। लेखक जब छोटा जादूगर को लेकर उसके घर पहुँचता है तो वे पाते है कि छोटा जादूगर की माँ मर रही थी- “जादूगर दौडकर झोपडे में माँ-माँ पुकारते हुए घुसा। मैं भी पीछे था, किंतु स्त्री के मुँह से, ‘बे...’ निकलकर रह गया। उसके दुर्बल हाथ उठकर गिर गए। जादूगर उससे लिपटा रो रहा था। मैं स्तब्ध था। उस उज्जवल धूप में संसार जैसे जादू-सा मेरे चारो ओर नृत्य करने लगा।“

इस प्रकार हम देखते है कि किसी रचनाकार की प्रतिभा शत प्रतिशत अपने युग की दासी नहीं होती। प्रसाद की कहानिय़ाँ युग चेतना सम्पन्न है। युग चेतना समयबद्धता भी है और समयातीत होने की प्रक्रिया भी। कालातीत हुए बिना कोई भी रचना कालजयी नहीं हो सका है। प्रसाद जी एक प्रबुद्ध एवं युग चेता रचनाकार थे। अत उनकी कहानियाँ केवल तात्कालीन युग चेतना से आप्लावित ही नहीं, बल्कि आज भी हमारे लिए ताजा और समकालीन है।

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रहीम मियाँ

एसिसटेंट प्रोफेसर

बानारहाट कार्तिक उराँव हिन्दी गवर्नमेंट कॅलेज

बानारहाट, जलपाईगुडी

फोन- 9832636020

संदर्भ ग्रंथ

1. जयशंकर प्रसाद की श्रेष्ठ कहानियाँ – सं विजय मोहन सिंह

2. प्रसाद साहित्य में युग चेतना – डा श्रीमति लीला देवी गुप्ता

3. हिन्दी कहानी का विकास – मधुरेश

4. हिन्दी साहित्य और संवेदना का विकास – रामस्वरुप चतुर्वेदी

5. नव उपनिवेशवाद और हिन्दी कहानी – संजीव कुमार

6. भूमंडलीकरण की चुनौतियाँ – डा सच्चिदानन्द सिन्हा

7. ग्राम – जयशंकर प्रसाद

8. आकाशदीप- “””””””

9. ममता- “”””””””

10. समुन्द्र – संतरण-“””””

11. मधुआ- “”””””””””

12. पुरस्कार- “”””””””””

13. सालवती- “”””””””””

14. स्वर्ग के खंडहर में- “””””””

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